SSC जीडी कॉन्स्टेबल के 75 हजार से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती..

SSC जीडी कॉन्स्टेबल के 75 हजार से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती..

 

देश-विदेश: स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने 75 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली है। भर्ती का नोटिफिकेशन रिलीज कर दिया गया है। ये भर्ती सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेस, एनआईए, एसएसफ और असम राइफल्स में राइफलमैन (जीडी) के पदों पर की जाएगी। इन पदों पर 24 नवबंर से भर्ती शुरू हो जाएगी। योग्यता और इच्छा रखने वाले उम्मीदवार एप्लीकेशन लिंक खुलने के बाद http://ssc.nic.inपर 28 दिसंबर तक अप्लाई कर सकते हैं। एसएससी जीडी कॉन्सटेबल के 75768 पद पर कैंडिडेट्स का सेलेक्शन होगा। ये पद सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेस, एनआईए, एसएसफ और असम राइफल्स में राइफलमैन (जीडी) के हैं। इन पद पर सेलेक्शन के लिए परीक्षा का आयोजन फरवरी 2024 में किया जाएगा। चुने गए कैंडिडेट्स को बीएसएफ, सीआईएसएफ, एसएसबी, आईटीबीपी, एसएसबी, एसएसएफ आदि में पोस्टिंग मिलेगी।

सैलरी और योग्यता..
इन पद पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास पास होना चाहिए। एज लिमिट 18 से 23 साल तय की गई है। आरक्षित श्रेणी को आयु सीमा में छूट मिलेगी। अगर बेसिक सैलरी स्ट्रक्चर की बात करें तो एसएससी जीडी कॉन्सटेबल पद की बेसिक सैलरी 21700 रुपये से लेकर 69,100 रुपये तक है। इसके अलावा भी कैंडिडेट्स को और बहुत सी सुविधाएं मिलती हैं।

आवेदन शुल्क और चयन प्रक्रिया..
अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट्स को 100 रुपये शुल्क देना होगा। आरक्षित श्रेणी, महिला कैंडिडेट्स को फीस नहीं देनी है। चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा के बाद फिजिकल एफिशियेंसी टेस्ट और फिजिकल फिटनेस टेस्ट भी लिया जाएगा। जबकि परीक्षा फरवरी 2024 में अंग्रेजी और हिंदी माध्यम में कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीई) में आयोजित की जाएगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 अंक की निगेटिव मार्किंग होगी।इसके बाद मेडिकल एग्जामिनेशन होगा और डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन होगा। इसके बाद फाइनल रिजल्ट जारी किया जाएगा।