रेलवे ने बदला वंदे मेट्रो का नाम, पीएम नरेंद्र मोदी आज पहली ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी..

रेलवे ने बदला वंदे मेट्रो का नाम, पीएम नरेंद्र मोदी आज पहली ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी..

 

 

देश-विदेश: आज देश को पहली वंदे मेट्रो ट्रेन की सौगात मिलने वाली हैं। इस वंदे मेट्रो ट्रेन को वंदे भारत ट्रेन की तर्ज पर शुरू किया जा रहा है। देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन आज होने वाला है। वंदे मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन आज पीएम मोदी के द्वारा किया जाएगा। लेकिन उद्घाटन से ठीक पहले इस ट्रेन का बदलकर नमो भारत रैपिड रेल कर दिया गया। अब इस ट्रेन को नए नाम नमो भारत रैपिड रेल के नाम से जाना जाएगा। इस ट्रेन का 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करने वाले हैं। नमो भारत रैपिड रेल देश में पहली बार गुजरात के भुज से अहमदाबाद के बीच चलेगी। इससे पहले इसी प्रकार आरआरटीएस ट्रेन का नाम रैपिडएक्स से बदलकर नमो भारत रैपिड रेल किया गया था। यह ट्रेन मेरठ से दिल्ली के बीच चलने वाली है। पिछले दिनों गाजियाबाद में प्रधानमंत्री मोदी ने इसका भी उद्घाटन किया था।

केंद्र सरकार और रेल मंत्रालय ने दी मंजूरी..

केंद्र सरकार और रेल मंत्रालय ने वंदे भारत मेट्रो ट्रेन का नाम बदलने को मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अहमदाबाद और भुज के बीच चलने वाली देश की पहली वंदे भारत मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाने आएंगे, जो अब नमो भारत रैपिड रेल के नाम से जानी जाएगी। अपने जन्मदिन के मौके पर पीएम मोदी इस विशेष ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस समारोह के दौरान वह कई अन्य वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे। खासतौर पर नमो भारत रैपिड रेल को गुजरात के लोगों के लिए एक बड़ी सौगात के रूप में देखा जा रहा है, जो राज्य के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगी।

वंदे भारत ट्रेनों की तर्ज पर बनी नमो भारत रैपिड रेल..

रेलवे अधिकारियों के अनुसार नमो भारत रैपिड रेल का निर्माण वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की तर्ज पर किया गया है। हालांकि, यह ट्रेनें देश के विभिन्न हिस्सों में छोटी दूरी के लिए चलाई जाएंगी। फिलहाल इस श्रेणी की पहली ट्रेन का शुभारंभ गुजरात में अहमदाबाद से भुज के बीच किया जा रहा है। अधिकारियों के अनुसार इन छोटी दूरी की ट्रेनों का संचालन ईएमयू (इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट) की तरह होगा, लेकिन इन दोनों प्रकार की ट्रेनों में एक प्रमुख अंतर होगा –नमो भारत रैपिड रेल में अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी और इनकी स्पीड भी काफी अधिक होगी, जिससे यात्रियों को तेज और आरामदायक सफर का अनुभव मिलेगा।