निम पहली बार माउंटेन बाइकिंग कोर्स शुरु करने जा रहा

उत्तरकाशी। नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) के नाम एक और उपलब्धि जुड़ने जा रही है। संस्थान जून 2023 से पहली बार एमटीबी (माउंटेन बाइकिंग) कोर्स शुरु करने जा रहा है। बेसिक और इंटरमीडिएट वर्ग में शुरु होने वाले इस कोर्स में किशोर और युवा दोनों प्रशिक्षु शामिल हो सकेंगे, जिन्हें साइकिलिंग की बारीकियां सिखाई जाएंगी। देश के नामचीन पर्वतारोहण प्रशिक्षण संस्थानों में से एक निम कई तरह के पर्वतारोहण प्रशिक्षण कोर्स संचालित करता है। इनमें से बेसिक से लेकर एडवांस, सर्च एंड रेस्क्यू व मैथड ऑफ इंस्ट्रक्शन कोर्स शामिल हैं। इसके अलावा यहां माउंटेन गाइड कोर्स, स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग, स्कीइंग व एडवेंचर कार्स भी संचालित किए जा रहे हैं। अब इन कोर्सों की सूची में एक और नाम एमटीबी भी जुुड़ने जा रहा है। जिसमें देशी-विदेशी दोनों प्रशिक्षु शामिल हो सकेंगे।
निम के प्रधानाचार्य कर्नल अमित बिष्ट ने बताया कि नवंबर 2021 में इस कोर्स को शुरु करने का प्रस्ताव रखा गया था। जिसे इसी साल भारत सरकार ने अपनी स्वीकृति प्रदान की है। जो बेसिक और इंटरमीडिएट वर्ग में शुरु होगा। जून पहले सप्ताह में बेसिक और फिर सितंबर पहले सप्ताह में इंटरमीडिएट कोर्स का आयोजन किया जाएगा। जिसके लिए 30-30 सीटें निर्धारित की गई हैं। प्रशिक्षुओं को तेखला, महीडांडा, चैरंगीखाल और असीगंगा घाटी में प्रशिक्षण दिया जाएगा। निम की ओर शुरु होने वाले बेसिक और इंटरमीडिएट एमटीबी कोर्स की अवधि 12 दिन की होगी। जिसके लिए 16 से 45 साल तक की उम्र तक के प्रशिक्षु आवेदन कर सकेंगे। निम से मिली जानकारी के अनुसार भारतीयों को इस कोर्स के लिए 14 हजार रुपए और विदेशियों को 50 हजार रुपए फीस देनी होगी। कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे।
एमटीबी को माउंटेन बाइकिंग के नाम से जाना जाता है। यह एक विशेष प्रकार की साइकिल होती है। जिसे खासतौर पर ऑफ रोड़ याने कि पहाड़ी रास्तों, ढलानों जैसे मार्गों पर चलाने के लिए बनाया जाता है। एडवेंचर से भरे इस खेल को लेकर कई तरह के एक्सपीडिशन भी आयोजित होते हैं। निम में शुरु होने वाले बेसिक कोर्स में प्रशिक्षुुओं को एमटीबी की मरम्मत से लेकर संचालन की जानकारी दी जाएगी। वहीं इंटरमीडिएट कोर्स में एक्सपीडिशन कराए जाएंगे।