विधानसभा कार्मिकों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने को योगिक क्रियाओं का अभ्यास कराया

देहरादून । विधानसभा परिसर देहरादून में योगाचार्य सविता उपाध्याय ने विधानसभा के कार्मिकों को बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों के दौरान रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार के योगासन, प्राणायाम की क्रिया सिखाई एवं शीतकाल में संतुलित आहार पर विशेष ध्यान देने की बात कही। उन्होंने कहा कि यदि बीमारियों से बचना है तो योग को जीवन में उतारना आवश्यक है।
प्रत्येक माह कि 21 तारीख को उत्तराखंड विधानसभा में विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल की प्रेरणा से योगाभ्यास-प्राणायाम का कार्यक्रम आयोजित किया जाता है इसी श्रृंखला में बुधवार को 41वां कार्यक्रम आयोजित किया गया । जिसमें प्रसिद्ध योगाचार्य सविता उपाध्याय ने योग प्रशिक्षक के रूप में कहा है कि योग व्यक्ति के अंदर स्फूर्ति का संचार करता है, योग मन और चित को ठीक रखता है साथ ही उन्होंने कहा है कि नियमित योग करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा होता है।
श्रीमती उपाध्याय ने कहा है कि कोरोना काल के दौरान जो लोग नियमित योग करते थे उनको कोरोना का प्रभाव कम हुआ है उन्होंने नियमित योगाभ्यास जारी रखने की बात कही। श्रीमती उपाध्याय ने कहा कि संतुलित आहार एवं नियमित क्रमबद्ध ढंग से योग करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और इसके कारण आसानी से रोग हमारे शरीर पर प्रतिघात हमला नहीं कर पाते। उन्होंने कहा है कि विभिन्न कार्यालयों के अंदर अधिकांश कार्मिक एक ही स्थान पर बैठकर अपने कार्यालय के कार्य संचालित करते हैं ऐसे तमाम लोगों के लिए नियमित योग करना अति आवश्यक है । इस अवसर पर विधानसभा के कार्मिकों ने योगाचार्य सविता उपाध्याय का शॉल ओढ़ाकर एवं गंगाजली भेंट कर सम्मान भी किया स
कार्यक्रम में अनेक कार्मिक गण उपस्थित हुए जिसमें विधानसभा के प्रभारी सचिव  मुकेश सिंघल, प्रमोद पांडे, हेमचंद्र  गुरुरानी, भारत चौहान, राजेंद्र चौधरी, दीप चंद्र, सुजीत थपलियाल, शिवचरण डबराल, राकेश पाल,  बालम बगडवाल, किशोर पांडे, कैलाश अधिकारी, शेखर चंद्र कांडपाल, पुष्कर सिंह रौतेला राजेश उनियाल, चंद्रपाल, सरस्वती, मीनाक्षी, विवेक चमोला, गौरव, आशीष कुमार द्विवेदी, राजेश प्रसाद चौधरी, गीता देवी आदि सहित अनेक कार्मिक गण उपस्थित थे।