जिला कारागार में विधिक जागरूकता शिविर का हुआ आयोजन

नैनीताल। उत्तराखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल के निर्देशानुशार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल के तत्वाधान में पैनल अधिवक्ताओं तरुण कुमार चंद्रा (अधिवक्ता), नवीन पंत (अधिवक्ता), तारा आर्य (अधिवक्ता), बाला विदुषी (अधिवक्ता) व पराविधिक स्वयं सेवक यशवंत कुमार द्वारा विश्व मानवाधिकार दिवस के अवसर पर नैनीताल स्थित जिला कारागार (जेल) में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
पैनल अधिवक्ता तरुण कुमार चंद्रा द्वारा जेल में बंद कैदियों को बताया कि मानवाधिकार दिवस पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1948 में मानवाधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा (यूडीएचआर) को अपनाया था। प्राकृतिक अधिकार ,नैतिक अधिकार, कानूनी अधिकार, नागरिक अधिकार, मौलिक अधिकार, आर्थिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक अधिकार ये सभी मानवाधिका में आते हैं।
इस वर्ष  डिग्निटी, फ्रीडम और जस्टिस फॉर ऑल मानवाधिकारों की सार्वभौम घोषणा की 75वीं वर्षगांठ 10 दिसंबर 2023 को मनाई जाएगी., दुनिया के देशों में सांस्कृतिक आदान प्रदान और वैश्विकस्तर पर विश्व मानवआधिकारों के प्रति जागरूकता अभियान ही लोगों को बीच फैली असमानता को दूर कर एक दूसरे की गरिमा के प्रति सम्मान का भाव विकसित कर सकती है। मानवाधिकार के मूल्यों में ही स्वतंत्रता भी निहित है जिसके सुनिश्चित होने पर ही न्याय को संभव बनाया जा सकता है। पैनल अधिवक्ताओं द्वारा जेल में बंद कैदियों की समस्याओं को सुनी गई और और समस्याओं का समाधान जल्द से जल्द हो सके उसके लिए अथक प्रयास करने के लिए भी कहां गया है।