ऋषिकेश से रवाना हुई भारत गौरव पर्यटक ट्रेन, दक्षिण भारत के तीर्थस्थलों के दर्शन करेंगे यात्री..

ऋषिकेश से रवाना हुई भारत गौरव पर्यटक ट्रेन, दक्षिण भारत के तीर्थस्थलों के दर्शन करेंगे यात्री..

 

उत्तराखंड: योगनगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से भारत गौरव पर्यटक ट्रेन रवाना हुई। आईआरसीटीसी की ओर से संचालित की जा रही स्पेशल ट्रेन से 17 तीर्थयात्री दक्षिण भारत के तीर्थस्थलों के दर्शन करेंगे। कुल 353 तीर्थयात्री तीर्थस्थलों के दर्शन करेंगे। आज शुक्रवार को योगनगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन रवाना हुई। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) की ओर से संचालित इस ट्रेन से दक्षिण भारत के प्रमुख तीर्थस्थलों और प्रमुख स्थलों के दर्शन हो सकेंगे। यह यात्रा 12 दिनों में पूरी होगी।

भारत सरकार की एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना के तहत ट्रेन संचालित की जा रही है। आईआरसीटीसी लखनऊ के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत सिन्हा ने बताया कि यह ट्रेन सात जून को योगनगरी ऋषिकेश से मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग, तिरुपति बालाजी मंदिर, रामनाथ स्वामी मंदिर (रामेश्वरम), मीनाक्षी मंदिर, कन्याकुमारी के लिए रवाना होगी।इस ट्रेन में कुल 767 बर्थ, टू एसी (कुल 49 सीटें), थर्ड एसी (कुल 70 सीटें) और स्लीपर (कुल 648 सीटें) होंगी। यह ट्रेन योगनगरी ऋषिकेश से हरिद्वार, मुरादाबाद, बरेली, शाहजहांपुर, हरदोई, लखनऊ, रायबरेली जंक्शन, प्रतापगढ़, प्रयागराज, मानिकपुर सतना होकर दक्षिण भारत पहुंचेगी।

इस पैकेज ट्रेन यात्रा में तीनों समय के भोजन के साथ होटल में ठहरने और बसों के माध्यम से स्थानीय स्तर पर भ्रमण कराया जाएगा। इकोनाॅमी पैकेज 22,250 रुपये प्रति व्यक्ति, स्टैंडर्ड श्रेणी (थर्ड क्लास एसी) का 37000 रुपये प्रति व्यक्ति, कंफर्ट श्रेणी (सेकंड क्लास एसी) पैकेज 49,000 रुपये प्रति व्यक्ति है।ईएमआई की सुविधा आईआरसीटीसी पोर्टल पर उपलब्ध है। योगनगरी रेलवे स्टेशन के प्रबंधक सुरेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि ट्रेन के समय में परिवर्तन हो सकता है। ट्रेन 18 जून को वापस ऋषिकेश पहुंचेगी।