पेंशनर्स को अब घर बैठे मिलेगी ये बड़ी सुविधा,इस सुविधा को शुरू करने वाला पहला जिला बना टिहरी..

पेंशनर्स को अब घर बैठे मिलेगी ये बड़ी सुविधा,इस सुविधा को शुरू करने वाला पहला जिला बना टिहरी..

 

 

 

उत्तराखंड: अब घर बैठे पेंशनरों की समस्याएं दूर होंगी। इसके लिए टिहरी कोषागार में डिजिटल इंडिया की दिशा में आगे बढ़ते हुए व्हाट्सएप सेवा शुरू की गई है। जिसमें पेंशनर्स अपनी शिकायत या अन्य समस्याएं भेज सकते हैं। जिसका तत्काल समाधान करने का प्रयास किया जाएगा। इस सुविधा की शुरुआत करने वाला टिहरी उत्तराखंड का पहला जिला बन गया हैं। टिहरी के वरिष्ठ कोषाधिकारी मनोज कुमार पांडेय का कहना हैं कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म के तहत यह सेवा शुरू की गई है। अब व्हाट्सएप के माध्यम से पेंशनर अपनी समस्याओं का समाधान घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। पेंशनर किसी भी कार्य दिवस में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के तक कोषागार नई टिहरी के आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर 7617588677 पर मैसेज भेज सकते हैं।

इन समस्याओं का होगा समाधान..

कोषाधिकारी मनोज पांडेय ने कहा कि इसके जरिए पेंशन भुगतान, जीवन प्रमाणपत्र जमा करने, फॉर्म- 16 प्राप्त करने, पेंशन स्लिप डाउनलोड करने और चिकित्सा प्रतिपूर्ति जैसी सभी पेंशन संबंधी समस्याओं का समाधान घर बैठे ही अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकेंगे। इस सेवा का मुख्य उद्देश्य पेंशनरों के जीवन को आसान बनाना है। उन्होंने कहा कि पेंशनरों को अब कोषागार ऑफिस आने की आवश्यकता नहीं होगी। वो व्हाट्सएप के माध्यम से अपनी समस्याओं के समाधान प्राप्त कर सकेंगे। माना जा रहा है कि इससे कोषागार की कार्यप्रणाली में भी पारदर्शिता आएगी।

भविष्य में इस सेवा का विस्तार किया जाएगा।ऐसे में यदि पेंशनरों के एकीकृत वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (IFMS) में पंजीकृत मोबाइल नंबरों से फॉर्म-16, पेंशन स्लिप आदि को प्राप्त करने के लिए अनुरोध मिलता है तो इन सेवाओं को भी व्हाट्सएप के माध्यम मुहैया कराने पर विचार किया जाएगा। जिससे पेंशनरों को सुविधा मिलेगी और उनकी समस्याओं का भी घर बैठे निस्तारण होगा। इस सुविधा का लाभ टिहरी जिले के साथ विदेश में रह रहे पेंशनर भी उठा सकते हैं। क्योंकि, विदेश में कई लोग रह रहे हैं। इसके लिए इन पेंशनरों को वहां के दूतावास और आरबीआई से रजिस्टर्ड बैंक के अधिकारी से सत्यापित करने के बाद वरिष्ठ कोषाधिकारी, सहायक कोषाधिकारी या कोषाधिकारी उनसे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वर्चुअली भी संपर्क करेंगे, जिससे पारदर्शिता बनी रहे।