ये हैं साल 2023 में केंद्र सरकार की तीन बेहतर योजना, जिसका लाभ उठा रहे करोड़ों लोग..

ये हैं साल 2023 में केंद्र सरकार की तीन बेहतर योजना, जिसका लाभ उठा रहे करोड़ों लोग..

 

 

देश-विदेश: हर साल भारत सरकार नई योजनाओं की शुरुआत करती है। ऐसे में साल 2023 में भी केंद्र सरकार ने कई योजनाओं को लागू किया। जिसमें से आज हम आपको तीन ऐसी केंद्र की योजनाओं की जानकारी देंगे जिससे करोड़ों लोग फायदा उठा रहे हैं।

पीएम विश्वकर्मा योजना..
आपको बता दे कि इस साल 17 सिंतबर को विश्वकर्मा जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिल्पकारों और कास्तकारों के लिए विश्वकर्मा योजना का शुभारंभ किया था। इस योजना का उद्देश्य लघु उघोग से जुड़े लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार करके उनको आत्मनिर्भर बनाना है। इस योजना के तहत यदि आप कोई भी व्यापार करना चाहते हैं तो आपको 3 लाख का लोन मिल जाएगा। इस योजना के तहत बिना किसी गारंटी के लोन मिलता है। इस योजना के लिए सरकार ने 18 पारंपरिक कौशल वाले व्यसायों को शामिल किया है। जिसमें कारपेंटर, नाव बनाने वाले, लोहार, ताला बनाने वाले, सुनार, मूर्तिकार, राज मिस्त्री, टूल किट निर्माता, पत्थर तोड़ने वाले, माला बनाने वाले, धोबी, दर्जी, नाई आदि शामिल हैं।

महिला सम्मान बचत पत्र योजना..
महिला सम्मान बचत पत्र योजना की शुरुआत भी इसी साल हुई थी। इस स्कीम को महिलाओं के लिए शुरु किया गया है। इस योजना में निवेश करने पर महिला को 7.5 प्रतिशत की ब्याज दर मिल रही है। इस योजना में महिलाएं दो साल के लिए निवेश कर सकती है। इस स्कीम में न्यूनतम 1 हजार रुपये और अधिकतम 2 लाख रुपये निवेश किए जा सकते हैं। इस स्कीम के जरिए सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना चाहती हैं।

पीएम प्रमाण योजना..
पीएम प्रमाण योजना को भी इसी साल शुरु किया गया है। इस स्कीम का उद्देश्य किसानों को कैमिकल खेती से शिफ्ट करके अल्टरनेट फर्टिलाइजर्स की ओर बढ़ावा देना है। आज के समय पर बड़े पैमाने पर कैमिकल युक्त खेती हो रही है। ऐसे में सरकार ने पीएम प्रमाण योजना की शुरुआत की है। जो किसान अपने राज्य में रासायनिक उर्वरकों के उपयोग को कम करेंगे, केंद्र सरकार की ओर से उन्हें सहायता दी जाएगी।