बिना इंटरव्यू के रेलवे में नौकरी का सुनहरा मौका..

बिना इंटरव्यू के रेलवे में नौकरी का सुनहरा मौका..

 

 

देश-विदेश: रेलवे की नौकरियां इस लिहाज से महत्वपूर्ण हैं, जिनमें सबसे ज्यादा बेरोजगारों की दिलचस्पी होती हैं। उसमें उस विभाग द्वारा भरे जाने वाले एनटीपीसी (नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी) पदों के लिए प्रतिस्पर्धा और वरीयता दोनों ही उच्च स्तर पर होती है। रेलवे विभाग ने ऐसे पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। एक साथ 8113 रिक्तियां भरी जाएंगी। इनमें चीफ कमर्शियल कम टिकट सुपरवाइजर के 1,736, स्टेशन मास्टर के 994, गुड्स ट्रेन मैनेजर के 3,144, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट के 1,507 और सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट के 732 पद हैं।

चीफ कमर्शियल कम टिकट सुपरवाइजर और स्टेशन मास्टर दो लेवल-6 की नौकरियां हैं। इन्हें शुरुआती वेतन 35,400 रुपये मिलेगा। डीए, एचआरए और अन्य सभी भत्ते मिलाकर पहले महीने से कम से कम 65 हजार रुपये वेतन मिल सकता है। बाकी लेवल-5 की नौकरियां हैं. उन्हें 29,200 रुपये का मूल वेतन मिलेगा, जबकि डीए, एचआरए और अन्य भत्ते मिलाकर उन्हें 55,000 रुपये का वेतन मिलेगा।

कैसे होगी भर्ती..

सभी पदों के लिए दो चरणों में कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) होगा। अगर आपने स्टेशन मास्टर के पद के लिए आवेदन किया है तो आपको अतिरिक्त रूप से कंप्यूटर आधारित योग्यता परीक्षा (सीबीएटी) देनी होगी। टाइपिस्ट पदों के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (टीएसटी) भी होता है। इनमें से जिन्होंने प्रतिभा दिखाई है, उनका चयन किया जाता है, उनके प्रमाण पत्रों की जांच की जाती है, मेडिकल टेस्ट कराया जाता है। और उन्हें सीधे नौकरी पर रख लिया जाता है। इन नौकरियों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास कोई भी डिग्री होनी चाहिए। 1 जनवरी, 2025 तक 18 से 36 वर्ष की आयु के लोग पात्र हैं। एससी और एसटी के लिए पांच साल और ओबीसी के लिए तीन साल की छूट है।

आवेदन प्रक्रिया और शुल्क विवरण..

ऑनलाइन आवेदन करना आवश्यक है। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 13 अक्टूबर 2024 है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, विकलांग, महिला, भूतपूर्व सैनिक, ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक, अति पिछड़ा वर्ग को 250 रुपये तथा अन्य को 500 रुपये का भुगतान करना होगा । जो लोग इन नौकरियों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे इस वेबसाइट https://www.rrbapply.gov.in/ के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।