ऋण वितरित करने के बैंकर्स के अधिकारियों को दिये निर्देश

टिहरी । जिला स्तरीय सलाहकार एवं समीक्षा समिति की बैठक जिलाधिकारी डॉ0 सौरभ गहरवार, की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार टिहरी गढ़वाल में सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने किसानों की आय दोगुना करने हेतु कृषि क्षेत्र में में प्रगति के लिए अधिक से अधिक स्वयं सहायता समूहों को ऋण स्वीकृत कर लक्ष्य प्राप्त करने एवं कृषि के अतिरिक्त कृषि क्षेत्र से सम्बन्धित अन्य गतिविधियों जैसे डेयरी, मुर्गी पालन, बकरी पालन, मत्स्य पालन, खच्चर पालन हेतु ऋण वितरित करने के निर्देश बैंकर्स के अधिकारियों को दिये। उन्होने कृषि सम्बन्धित आधारभूत संरचना भण्डारण गोदाम, भूमि समतलीकरण, प्लांटेशन एवं बागवानी, वर्मी कम्पोस्ट इकाई, बीज उत्पादन इकाई, खाद्य प्रसंस्करण के अन्तर्गत फल/सब्जी/मसाला प्रसंस्करण अन्य में एग्री क्लिनिक/एग्री व्यवसाय केन्द्र, किसान उत्पादन संघ में भी अधिक से अधिक ऋण वितरण हेतु कार्य योजना बनाकर किसानों की आय दुगुनी करने के निर्देश दिये।
बैठक में जिलाधिकारी ने बैंकर्स के अधिकारियों को निर्देश दिये कि ऋण वितरण प्रणाली का सरलीकरण करें ताकि कोई पात्र व्यक्ति कागजो के फेर में ऋण सुविधा से वंचित न रहे। उन्होने सभी बैंकों के अधिकारियों को निर्देश दिये अगली बैठक में प्रधानमंत्री जनधन योजना में कितने खाता संचालित हो रहे हैं उसका डाटा भी अलग से तैयार करें। उन्होने जिन बैंकों के निर्धरित लक्ष्य के ईर्द-गिर्द होने पर संतोष जाहिर किया, वहीं धीमी प्रगति पर बैंक को लक्ष्यों में सुधार करने के निर्देश दिये।
बैठक में ऋण वसूली संबन्धित समस्यायों पर चर्चा के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि सभी बैंक शाखाये अपनी अपनी सम्बन्धित तहसील में जाकर लम्बित वसूली प्रमाण पत्रो का मिलान कर वास्तविक स्थिति की लिस्ट तैयार करें और अग्रणी जिला प्रबन्धक कार्यालय, को उपलब्ध करवाए ताकि लम्बित वसूली प्रमाण पत्रो मे तेजी लाने हेतु निर्देश दिये जा सके, लेकिन किसी भी बैंक/शाखा द्वारा लम्बित वसूली प्रमाण पत्रो के मिलान की पुष्टि/सूचना अग्रणी बैंक कार्यालय को प्रेषित नहीं की जाती है तो इससे वास्तविक स्थिति का सही सही आकलन नहीं हो पायेगा
बैठक में सीडीओ मनीष कुमार, पीडी डीआरडीए प्रकाश रावत, एलडीएम कपील मारवाह, सीएओ अभिलाषा भट्ट, जिला पर्यटन एवं विकास अधिकारी अतुल भण्डारी, डीएचओ डीके त्यागी, महाप्रबन्धक नाबार्ड एएन शुक्ला, प्रबन्धक डीसीबी संजीव रावत, एसबीआई कुन्दन बिष्ट, पीएनबी ऋषि मिश्रा, उ.ग्रा.बैं. कृष्ण कुमार सहित विभिन्न बैंक अधिकारी उपस्थित थे।