केदारघाटी में वर्षा व कोहरे से हेली सेवा प्रभावित, दो दिन से उड़ान नहीं भर सके हेली..

केदारघाटी में वर्षा व कोहरे से हेली सेवा प्रभावित, दो दिन से उड़ान नहीं भर सके हेली..

 

 

उत्तराखंड: केदारघाटी में पिछले दो दिन से घना कोहरा लगने व वर्षा के चलते केदारनाथ के लिए उड़ान भरने वाली हेली कंपनियों की सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुईं हैं। हेलीकाप्टरों की नियमित उड़ान न होने से कम संख्या में ही यात्री दर्शनों को केदारनाथ धाम पहुंच पा रहे हैं। सोमवार को मात्र 15 यात्री ही बाबा केदार के धाम पहुंच सके, जबकि मंगलवार को भी दो-तीन हेलीकाप्टर ही उड़ान भर सके।

पैदल मार्ग से यात्रियों का आवागमन पूरी तरह बंद..

केदारनाथ धाम के लिए पैदल मार्ग से यात्रियों का आवागमन पूरी तरह बंद है। वहीं यात्रियों की हेलीकाप्टर से केदारनाथ पहुंचने की आस भी मौसम रोक रहा है। दो दिन से केदारघाटी में मौसम हेली सेवाओं के अनुकूल नहीं है, जिससे हेलीकाप्टर केदारनाथ धाम के लिए उड़ान नहीं भर पा रहे हैं। केदारनाथ के लिए हेलीकाप्टर के तीन चक्कर ही लग सके, जिसमें 15 यात्री ही धाम पहुंचे, जबकि आम दिनों में 30 चक्कर लगते हैं। केदारनाथ में रह रहे व्यापारी और गेस्ट हाउस संचालक भी यात्रियों के न आने से काफी मायूस हैं। मंगलवार को भी दोपहर तक कोई भी यात्री दर्शनों के लिए नहीं पहुंचा सका। हालांकि देर शाम तक उम्मीद थी कि मौसम ठीक होने पर एक-दो चक्कर लग सकते हैं।

सितंबर में दूसरे चरण की यात्रा शुरू होगी, जिससे यह संभावना जताई जा रही है कि सितंबर से केदारनाथ आने वाले यात्रियों की संख्या में इजाफा होगा। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी एनएस रजवार का कहना हैं कि मौसम अनुकूल न होने के कारण हेली सेवाओं की उड़ान प्रभावित हो रही है। मौसम ठीक होने पर हवाई सेवाएं नियमित उड़ान भर सकेंगी।