दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे पर जल्द दौड़ेगी गाड़ियां..

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे पर जल्द दौड़ेगी गाड़ियां..

पांच घंटे का सफर ढाई घंटे में होगा पूरा..

 

 

 

उत्तराखंड: दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे का चौथा चरण लगभग पूरा होने वाला है। जो राजधानी देहरादून को राजाजी नेशनल पार्क से जोड़ता है। अगर सब कुछ योजना के अनुसार रहा तो एक्सप्रेसवे का निर्माण जून तक पूरा हो जाएगा और 12 किलोमीटर का एलिवेटेड सेक्शन जुलाई तक चालू हो जाएगा। प्रदेश में सड़कों को लगातार बेहतर बनाने के लिए काम किया जा रहा है। इस सड़क के बन जाने के बाद देहरादून से दिल्ली के बीच की दूरी घटकर 235 किलोमीटर की जगह 213 किलोमीटर रह जाएगी। छह लेन के आकार के चलते इस दूरी को केवल ढाई घंटे में पूरा कर लिया जाएगा। फिलहाल दिल्ली पहुंचनने में कम से कम पांच से छह घंटे का समय लगता है।

30 जून तक पूरी होगी परियोजना..

आपको बता दें ये एक्सप्रेसवे एशिया का सबसे लंबा वन्यजीव गलियारा है। जिसके लिए 12 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड फ्लाईओवर बनाया जा रहा है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अनुसार इस परियोजना के पूरा होने की समयसीमा 30 जून तक पूरी होने की उम्मीद है। ये एक्सप्रेसवे दिल्ली को सहारनपुर, बागपत, बड़ौत और शामली के माध्यम से देहरादून से जोड़ेगा। शुरू में एक्सप्रेसवे छह लेन का होगा, जिसे आठ लेन तक विस्तारित किया जा सकता है।

इस एक्सप्रेसवे के बनने से दिल्ली से देहरादून की यात्रा के समय को 5 घंटे से घटाकर केवल 2.5 घंटे कर देगा और दूरी 235 किलोमीटर से घटकर 213 किलोमीटर रह जाएगी। एक्सप्रेसवे के एक हिस्सा इस साल जुलाई तक चालू होने की उम्मीद है, जबकि पूरा राजमार्ग मई 2025 तक पूरा होने वाला है। बता दें दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे परियोजना की में लगभग 13,000 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। एक्सप्रेसवे खुलने के बाद अधिकारियों को उम्मीद है कि इस मार्ग का इस्तेमाल करने वालों वाहनों की संख्या रोजाना 20,000 से 30,000 तक हो जाएगी।