निम संस्थान से प्रशिक्षण लेने वाले पूर्व छात्रों का तैयार होगा डेटाबेस, पंजीकरण शुरू..

निम संस्थान से प्रशिक्षण लेने वाले पूर्व छात्रों का तैयार होगा डेटाबेस, पंजीकरण शुरू..

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: नेहरु पर्वतारोहण संस्थान (निम) से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले पूर्व छात्रों का जल्द एक डेटाबेस तैयार होगा। इसके लिए निम ने पूर्व छात्रों का पंजीकरण करना शुुरू कर दिया है। निम से प्रशिक्षण लेने वाले पूर्व छात्र संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। अधिकारियों का कहना है कि इस पंजीकरण से पूर्व छात्रों का एक व्यापक डेटाबेस तैयार करने में तो मदद मिलेगी, वहीं उन्हें एक प्लेटफार्म से भी जोड़ा जा सकेगा।

निम की स्थापना वर्ष 1965 में हुई थी। तब से अब तक हजारों लोग संस्थान से बेसिक, एडवांस और सर्च एंड रेस्क्यू सहित अन्य कोर्स कर चुके हैं। अगले वर्ष 2025 में निम अपनी 60वीं वर्षगांठ मनाने जा रहा है। इससे पूर्व संस्थान ने अपने पूर्व छात्रों का एक व्यापक डेटाबेस तैयार करने का निर्णय लिया है, जिसके लिए सभी पूर्व छात्रों का पंजीकरण शुरू कर दिया गया है।

निम के प्रधानाचार्य कर्नल अंशुमान भदौरिया का कहना हैं कि निम से प्रशिक्षण लेने वाले पूर्व छात्र किन-किन राज्यों के हैं। यह जानकारी अब तक उपलब्ध नहीं है। पूर्व छात्रों के डेटाबेस से यह जानकारी भी मिलेगी। वहीं एक सांख्यिकी डेटा तैयार होगा। इससे पूर्व छात्रों को निम से क्या लाभ हुआ यह भी पता चल सकेगा। सभी पूर्व छात्रों को जोड़ने के लिए निम की वेबसाइट पर ही एक प्लेटफार्म बनाने की भी योजना है।

ऐसे करा सकते हैं पूर्व छात्र पंजीकरण निम से..

प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले पूर्व छात्र https://www.nimindia.net/nim-alumni पर जाकर लॉग इन कर सकते हैं। इसके अलावा सीधे निम की आधारिक वेबसाइट http://nimindia.net पर भी लॉग इन करेंगे तो वहां एलुमिनाई रजिस्ट्रेशन का मैसेज फ्लैश होता नजर आएगा, जिस पर क्लिक कर भी एक फार्म ओपन होगा। जिसके भरकर पंजीकरण कराया जा सकता है।