गुड न्यूज़- अब व्हाट्सएप पर मिलेगे ये सब प्रमाण पत्र..

गुड न्यूज़- अब व्हाट्सएप पर मिलेगे ये सब प्रमाण पत्र..

 

 

 

 

उत्तराखंड: अब आमजन को जाति प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र, जैसे कई महत्वपूर्ण दस्तावेज के लिए धक्के नहीं खाने पड़ेगे। अब घर बैठे उनके मोबाइल पर जरूरी दस्तावेज बनकर आ जाएंगे। आप सोच रहे होंगे ये कैसे तो बता दें कि धामी सरकार आमजन की सुविधा के लिए इस पर काम कर रही है।

मिली जानकारी के अनुसार धामी सरकार के ‘अपणि सरकार’ पोर्टल के जरिए बनने वाले प्रमाणपत्र अब आपके व्हाट्सएप नंबर पर उपलब्ध हो सकेंगे। लेकिन इसके लिए ‘अपणि सरकार’ पोर्टल पर दस्तावेज के लिए आवेदन करना होगा। बताया जा रहा है कि अपणि सरकार’ पोर्टल पर जाति प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र, स्थायी निवास, जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र, राशन कार्ड, मनरेगा जॉब कॉर्ड के साथ ही केंद्र सरकार के अधीन आने वाले पैन कार्ड, आधार कार्ड जैसी सेवाएं दी जा रही है। अगर कोई व्यक्ति इस पोर्टल पर आवेदन करता है तो उसका दस्तावेज उसके फोन में तैयार होकर आ जाएगा।

गौरतलब है कि आईटीडीए के अधीन संचालित अपणि सरकार पोर्टल पर इस समय राज्य और केंद्र सरकार की कुल 799 सेवाएं ऑनलाइन माध्यम से दी जा रही हैं। अभी लोग इन जरूरी प्रमाणपत्र के लिए सीएससी नेटवर्क के जरिए आवेदन करते है और , इस कारण उन्हें वापस प्रमाणपत्र लेने के लिए सीएससी के पास ही जाना पड़ता है। ग्रामीण क्षेत्रों में सीएससी की कम उपलब्धता के कारण दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब आईटीडीए ने उक्त प्रमाणपत्र आवेदक के व्हाट्सएप नंबर पर भी भेजने की व्यवस्था कर दी है। लोग अपनी सुविधा से इसे कहीं भी प्रिंट करा सकते हैं।