एडीएम ने ली सड़क सुरक्षा समिति की बैठक

रुद्रपुर । अपर जिलाधिकारी जय भारत सिंह की अध्यक्षता में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में गुरूवार को सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न हुई। उन्होंने जनपद में यातायात को सरल, सुगम व सुरक्षित रखने के लिए सख्ती से प्रवर्तन की कार्यवाही करने के निर्देश परिवहन तथा पुलिस विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि छोटी सी लापरवाही से किसी की जान जा सकती है, ड्राईविंग के दौरान छोटी-से छोटी लापरवाही करने वाले व्यक्तियों के भी खिलाफ नियमानुसार सख्ती से कार्यवाही अमल में लाना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि जिन वाहन चालकों द्वारा लापरवाही से वाहन चलाकर दुर्घटना को अंजाम दिया जाता है,उनके विरुद्ध तुरंत मुकदमा दर्ज करने के साथ ही लाइसेंस निरस्त करने की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
उन्होंने सड़क सुरक्षा समिति की बैठक प्रत्येक माह आयोजित कराने के निर्देश सदस्य सचिव जिला सड़क सुरक्षा समिति एवम एससी लोनिवि को दिए। उन्होंने रेड लाइट जंपिंग, ड्राइविंग के दौरान मोबाइल फोन का प्रयोग करने, ओवर स्पीडिंग, भार वाहनों में ओवर लोडिंग, भार वाहनों में यात्री वाहन करने, नशे की हालत में वाहन संचालन, ड्राइविंग के दौरान हेलमेट नहीं पहनने वाले चालकों के लाइसेंस निलंबित करने के निर्देश दिए। उन्होंने रोड के साईड्स के अतिक्रमणकारियों की सूची बनाकर, योजनाबद्ध तरीके से सड़को को अतिक्रमणमुक्त कराने के निर्देश सम्बधित अधिकारियों को दिये।
उन्होंने गन्ना पेराई सत्र शुरू होने से पहले ही चीनी मिल प्रबंधकों से पत्राचार करने के निर्देश देते हुए कहा कि वाहनों के पीछे इंडिकेटर, रिफ्लेक्टर लगवाए जाए ताकि कोहरे में भी वाहन संचालन में दिक्कत न हो। उन्होंने यातायात के नियमों के प्रति जन- जागरुकता अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने जनपद में पंजीकृत ई-रिक्शों का शतप्रतिशत सत्यापन करने के निर्देश पुलिस विभाग को दिए।
एआरटीओ बीके सिंह ने बताया कि जुलाई माह में 92 वाहनों में स्पीड गवर्नर लगाए गए तथा 12 वाहनों के चालान किए गए। जुलाई माह में वाहन चलाते हुए मोबाइल फोन का उपयोग करने में 48 चालको का चालान व वाहन निलंबन की संस्तुति की गई है। ओवर स्पीडिंग में 961 चालकों के चालान व लाइसेंस निलंबन की कार्यवाही की गई। ओवर लोडिंग में 33 वाहन चालकों के चालान व ड्राइविंग लाइसेंस निलंबन की कार्यवाही की गई। कोमर्शियल वाहनों में यात्री ढोने पर 18 चालकों के चालान व ड्राइविंग लाइसेंस निलंबन की कार्यवाही की गई। बैठक में नगर आयुक्त काशीपुर विवेक राय, एआरटीओ असीत कुमार झा, अधिशासी अभियंता लोनिवि अरूण कुमार, मोहन चन्द्र पलड़िया, सीओ तपेश कमार चन्द सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।