दून में आयोजित हुआ एवरेस्ट बेटर किचन कलिनरी चैलेंज का चौथा सीजन

देहरादून । हॉस्पिटैलिटी कॉलेजों के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए एवरेस्ट बेटर किचन कलिनरी चौलेंज (एवरेस्ट बीकेसीसी) का आयोजन आज देवभूमि उत्तराखंड विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड टूरिज्म में किया गया। इस कलिनरी चौलेंज में उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश के 10 संस्थानों की 25 से अधिक टीमों ने भाग लिया। इस अवसर पर एवरेस्ट बीकेसीसी चौलेंज के विजेताओं की भी घोषणा की गई, जिसमें देहरादून की सर्वश्रेष्ठ टीम एवरेस्ट कांधा लसुन मसाला (आम्रपाली इंस्टिट्यूट ऑफ़ होटल मैनेजमेंट, हल्द्वानी के छात्र) को प्रस्तुत किया गया, प्रथम उपविजेता और द्वितीय उपविजेता एवरेस्ट छोले मसाला (दीवान इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी, मेरठ के छात्र) और एवरेस्ट सुपर गरम मसाला (सर्वाे हॉस्पिटैलिटी स्कूल, देहरादून के छात्र) क्रमश को दिया गया।
चौलेंज का विषय फ्लेवर्स ऑफ इंडिया था, जिसका उद्देश्य भारतीय भोजन को दुनिया भर में लोकप्रिय बनाना था। जागरूकता पैदा करने और दैनिक खान पान में बाजरा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए, प्रतिभागियों को प्रतियोगिता के लिए थ्री कोर्स मेनू में से एक में उनका उपयोग करने के लिए बाजरा को एक गुप्त घटक के रूप में दिया गया था। एवरेस्ट बीकेसीसी सीज़न 4 के जूरी सदस्यों में सेलिब्रिटी शेफ और सलाहकार शेफ राहुल वली, और कार्यकारी शेफ हयात रीजेंसी देहरादून साहिल अरोड़ा शामिल थे। इस अवसर के दौरान, जूरी ने भाग लेने वाले छात्रों द्वारा सामग्री के उपयोग, नवाचार और प्रस्तुति की सराहना करी। उन्होंने छात्रों से ऐसे कलिनरी चौलेंज में भाग लेने और अपने कौशल को अद्यतन करने का आग्रह किया।
अपने संबोधन के दौरान, बेटर किचन की प्रकाशक, एकता भार्गव ने साझा किया कि इस आयोजन का उद्देश्य छात्रों को उनके भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करना और वैश्विक व्यंजनों के रूप में स्थानीय सामग्रियों का उपयोग करके भारतीय क्षेत्रीय भोजन को लोकप्रिय बनाना है। उन्होंने कहा, ष्यह चुनौती छात्रों को अपनी रचनात्मकता के कौशल का प्रदर्शन करने और सामग्री का उचित तरीके से उपयोग करने के लिए एक मंच प्रदान करती है। इस प्रतियोगिता के राष्ट्रीय विजेता को 5750 अमेरिकी डॉलर की छात्रवृत्ति और अमेरिका में एक साल के इंटर्न प्लेसमेंट विजडम करियर एंड एजुकेशन द्वारा मिलेगा। एवरेस्ट बीकेसीसी सीजन 4 पूरे भारत के 15 शहरों में आयोजित किया जा रहा है, जिनमें भोपाल, कोलकाता, कोट्टायम, चेन्नई, बेंगलुरु, भुबनेश्वर, चंडीगढ़, एनसीआर-नोएडा, पुणे, मुंबई, वडोदरा, जयपुर, गोवा और नागपुर शामिल हैं। सभी शहरों के विजेताओं को 17-18 फरवरी, 2023 को मुंबई में ग्रैंड फिनाले के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इस आयोजन को अतुल्य भारत, वर्ल्डशेफ्स, इंडियन कलिनरी फोरम, वेस्टर्न शेफ्स एसोसिएशन (डब्ल्यूआईसीए), कलिनरी एसोसिएशन ऑफ गुजरात, शेफ्स एसोसिएशन ऑफ फाइव रिवर्स, कलिनरी एसोसिएशन ऑफ गोवा, शेफ्स एसोसिएशन ऑफ गढ़वाल और हॉस्पिटैलिटी परचेजिंग मैनेजर्स फोरम (एचपीएमएफ) का समर्थन प्राप्त है।